RAJSSP Yearly Verification 2022 पेंशनर्स वार्षिक सत्यापन 2022

Rojgar Samachar Employment News

Rojgar Samachar
Rojgar Samachar 2022 Latest Jobs रोजगार समाचार 2022 Sarkari Naukari Sarkari Result
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Facebook Follow Now

RAJSSP Yearly Verification 2022 पेंशनर्स वार्षिक सत्यापन 2022

RAJSSP Yearly Verification 2022:सामाजिक सुरक्षा पेंशन के अंतर्गत वृद्धजन, कृषक वृद्धजन और विधवा पेंशन का लाभ उठाने वाले लोगो को अब नवंबर और दिसंबर माह में अपना वार्षिक पेंशन सत्यापन करवाना होगा। नियमो के अनुसार प्रथम बाद दिनांक 01 अक्टूबर 2022 के बाद स्वीकृत पेंशन के अलावा सभी वृद्धजनो को अपना ऑनलाइन सत्यापन कार्य 31 December 2022 से पहले अपने नजदीकी ईमित्र कीओस्क पर जाकर करवाना होगा। सत्यापन नहीं करवाए जाने की दशा में विभाग द्वारा पेंशन रोक दी जाएगी। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा इस सबंध में नोटिफिकेशन जारी कर सबंधित अधिकारियो को अवगत करवा दिया है।

Previous Articles

RAJSSP Yearly Verification 2022

जो पेंशन धारक अपनी पेंशन हर माह लेता है। वो सभी वरिष्ठ नागरिक अपना सत्यापन करवाए और इसके लिए अपना आस पड़ोसियों को अवगत करवाए। यदि आप निर्धारित तिथि के बाद यदि सत्यापन नहीं करवाते है तो आपकी पेंशन बंद हो जाएगी जिसकी समस्त जिम्मेदारी पेंशनर्स की होगी।

पेंशन सत्यापन के सबंध में जारी दिशानिर्देश

  1. सामाजिक सुरक्षा पेंशन का वार्षिक सत्यापन प्रति वर्ष 31 दिसंबर तक आवश्यक रूप से किया जायेगा।
  2. यदि किसी पेंशनर्स की पेंशन प्रथम बार इस अवधि से तीन माह के भीतर स्वीकृत हुई है तो उनका वार्षिक भौतिक सत्यापन आगामी 31 दिसंबर तक आवश्यक रूप से किया जायेगा।
  3. सभी पेंशनर्स को पेंशन वार्षिक सत्यापन की जानकारी के लिए जिला कलेक्टर के द्वारा प्रिंट मीडिया और इलक्ट्रोनिक मीडिया से प्रेस विग्यप्ति और प्रचार प्रसार का उपयोग किया जायेगा तथा भौतिक सत्यापनकर्ता अधिकारियो के पास यदि पेंशनर्स के मोबाइल नंबर उपब्लध है तो उन्हें भौतिक सत्यापन के बारे में जानकारी SMS के माध्यम से दी जाएगी।
  4. पेंशनधारक द्वारा अपने वार्षिक भौतिक सत्यापन के लिए ईमित्र कीओस्क केंद्र पर अपने अंगुली की बॉयोमैट्रिक के माध्यम से करवाया जायेगा।
  5. यदि किसी व्यक्ति की अंगुली की छाप आने में कठिनाई आती है तो पेंशनधारक के आधार कार्ड में रजिस्टर मोबाइल पर OTP भेजा जायेगा जिससे भौतिक सत्यापन करवाया जा सकेगा।
  6. कसी पेंशनधारक का वार्षिक भौतिक सत्यापन नहीं होने की दशा में में ईमित्र किओस्कधारक द्वारा उस पेंशनर्स की वेब कैमरा द्वारा फोटो लेने के बाद उस पेंशन धारक का अप्रमाणित डाटा पेंशन स्वीकृतकर्ता अधिकारी को भेजा जायेगा और इसके बाद व्यक्ति को व्यक़्तिश उपस्थित होने पर ही पेंशन बहाल की जाएगी।
  7. इसके अलावा यदि किसी पेंशनधारक द्वारा जन आधार कार्ड से किसी सरकारी योजना का लाभ बॉयोमैट्रिक या OTP से लिया गया है तो उस पेंशनधारक को वार्षिक भौतिक सत्यापन करवाने की जरूरत नहीं होगी।
  8. ऐसे पेंशनधारक जो चलने में समर्थ नहीं है बहुत ज्यादा वृद्ध है ऐसे लोगो के लिए जनवरी 2022 में उनका वार्षिक भौतिक सत्यापन क्षेत्रीय फील्ड अधिकारी द्वारा भौतिक सत्यापन करवाया जायेगा।

सत्यापन करवाने के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स

पेंशन सत्यापन करवाने के लिए पेंशनधारक को ईमित्र कीओस्क पर अपना जन आधार कार्ड या अपना PPO क्रमांक साथ में ले जाना है। जिसके माध्यम से पेंशन सत्यापन का कार्य पूर्ण होना हैं। जिन पेंशनधारक के अंगूठो की पहचान नहीं आती है ऐसे पेंशर्स अपनी फोटो वेब कैमरा से अपलोड करवाकर इसके बाद पेंशन अधिकारी के सामने व्यक़्तिश उपस्थित होने के बाद पेंशन पुनः शुरू कर दी जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Facebook Follow Now

2 thoughts on “RAJSSP Yearly Verification 2022 पेंशनर्स वार्षिक सत्यापन 2022”

Leave a Comment